Sachin Rahul

इस वक्त कांग्रेस प्रेसिडेंट कौन बनेगा इससे अधिक चर्चा राजस्थान का सीएम कौन बनेगा को लेकर है. कयासों का दौर जारी है. राहुल गांधी के बयान से इतना साफ हो चुका है कि अगर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस प्रेसिडेंट बनते हैं ऐसी स्थिति में उन्हें मुख्यमंत्री पद का त्याग करना पड़ेगा और खुद अशोक गहलोत ने भी इस बात का संकेत दिया है. ऐसे में सवाल उठता है कि राजस्थान का मुख्यमंत्री फिर कौन बनेगा?

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अशोक गहलोत किसी भी सूरत में नहीं चाहते हैं कि सचिन पायलट मुख्यमंत्री पद की कुर्सी संभाले. अशोक गहलोत किसी अपने करीबी को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनवाना चाहते हैं. हालांकि अशोक गहलोत की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन उन्होंने इतना जरूर कहा है कि राजस्थान में हमें सरकार रिपीट करनी है और राजस्थान के मुख्यमंत्री का फैसला सोच समझकर होना चाहिए.

सचिन पायलट के समर्थक उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहते हैं और समय-समय पर इसके लिए आवाज भी उठती रही है. पिछले दिनों जब एक ही मंच पर है राहुल गांधी और सचिन पायलट मौजूद थे तो उस रैली में राहुल गांधी ने सचिन पायलट के धैर्य की तारीफ भी की थी. सचिन पायलट इस समय कांग्रेस में किसी पद पर नहीं है. उनके समर्थक विधायक समय-समय पर उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर बयानबाजी करते रहते हैं. लेकिन राहुल गांधी राजस्थान का मुख्यमंत्री किसे बनाएंगे इसको लेकर सस्पेंस अभी बना हुआ है.

अशोक गहलोत तथा कई अन्य लोगों का कहना है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री का फैसला विधायक करेंगे, लेकिन सवाल उठता है कि अगर आलाकमान ने फैसला कर दिया किसी के नाम पर तो क्या विधायक उस फैसले का विरोध करेंगे? जानकार तो यही कहते हैं कि अगर आलाकमान का इशारा किसी नाम की तरफ हो जाता है तो विधायक भी उसकी तरफ हो लेते हैं. ऐसे में देखना होगा कि क्या सचिन पायलट को मुख्यमंत्री की कुर्सी तक कांग्रेस का आलाकमान पहुंचा देता है या फिर अशोक गहलोत रोड़ा बनेंगे, यह आने वाले कुछ दिनों में पता चलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here