Small business start up. कम पैसों में शुरू होने वाले बिजनेस!

1
Small business

बेरोजगारी पिछले कई दशक का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. युवाओं को जॉब मिल नहीं रही है, जिनके पास थी उनमें से भी बहुत से लोग बेरोजगार हो रहे हैं. ऐसे में युवा नौकरी की तरफ भागने की बजाय यह सोच रहे हैं कि कम पैसे में अगर कोई स्टार्टअप (Small business) हो जाए तो शायद यह उनके लिए नौकरी से बेहतर मौका होगा.

आज हम आपको बताएंगे Kam Paise Mein Munapha dene wale business

Small business

कोचिंग सेंटर (Coaching Center)

अगर आप एक पढ़े-लिखे युवा हैं और आपको नौकरी की बजाए स्वयं का बिजनेस करना है तो कोचिंग सेंटर बेहतर विकल्प साबित हो सकता है आपके लिए. ट्यूशन (Tution) और कोचिंग (Coaching) के जरिए आप अपनी पढ़ाई से भी जुड़े रह सकते हैं और इसके साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं. अगर आप चाहे तो अपने कुछ दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर संगठन के रूप में भी इसे शुरू कर सकते हैं. सबसे बेहतर बात यह है कि इसे शुरू करने में आपको अधिक पैसे की जरूरत नहीं होगी. कम पैसे में ही इसे शुरू किया जा सकता है.

इसके साथ-साथ आप ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) भी दे सकते हैं. इसके अलावा आप यूट्यूब (Youtube) के जरिए अपना चैनल तैयार करके, आपको जिस भी विषय की जानकारी हो उस पर वीडियो बनाकर पोस्ट करके, अपने चैनल को बड़ा करके शिक्षा से जुड़े रहकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

अगर आपका नेटवर्क अच्छा है, लोगों के बीच आप की पकड़ अच्छी है और आपके अंदर एक टीम बनाकर उसको मैनेज करने की क्षमता है, तो इवेंट मैनेजमेंट एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसमें आपको वेन्यू डिसाइड करने से लेकर वेंडर और स्पॉन्सर्स से मिलना होगा. इसमें अधिक समय भी नहीं लगता है, “लगभग 24 घंटे का काम होता है. यह बिजनेस तो काफी बड़ा है, लेकिन अगर आपका नेटवर्क अच्छा है तो कम पैसे में भी शुरुआत की जा सकती है.”

पेपर नैपकिन (Paper Napkin)

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण सभी लोग साफ-सफाई पर ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में कई चीजों की डिमांड बढ़ गई है, चाहे वह घर पर हो या फिर होटल या ऑफिस की बात हो, हर जगह साफ सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है. ऐसे में आपके पास पेपर नैपकिन (Paper Napkin) का बिजनेस शुरू करने का मौका है, इसमें लाखों की कमाई है. टिश्यू पेपर की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इसके कारण इस बिजनेस में अच्छा खासा स्कोप नजर आ रहा है. अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो पेपर नैपकिन का बिजनेस आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

योगा सेंटर (Yoga Center)

कोरोना के बाद लोगों की जीवन शैली में काफी बदलाव आया है. इसके साथ साथ इस महामारी में लोगों का काफी मानसिक नुकसान हुआ है. पहले ही काम के कारण लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे, लेकिन अब इस महामारी के बाद लोग थोड़े सतर्क हुए हैं. “ऐसे में अगर आप योगा सेंटर (Yoga Center) के रूप में अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको काफी लाभ मिलेगा. लेकिन इसके लिए आपको योगा आना चाहिए.” अगर आपको योगा आता है तो आप अपना खुद का योगा सेंटर शुरू कर सकते हैं और उसमें आप बेहतर इनकम पा सकते हैं.

मिनरल वाटर (Mineral Water)

महामारी के बाद लोगों की जीवन शैली में काफी बदलाव आया है. आजकल पानी में गंदगी के चलते अत्यधिक लोग बीमार हो रहे हैं. ऐसे में भविष्य में स्वच्छ पानी की कमी होगी. ऐसे में अगर आप मिनरल वाटर (Mineral Water) का प्लांट शुरू करते हैं तो इससे अच्छी खासी इनकम आप जनरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको मिनरल वाटर प्लांट मशीन और समर सेविल की आवश्यकता होगी.

फोटो क्लिक करें और सेल करें

आप फोटो क्लिक करके अच्छा खासा पैसा जनरेट कर सकते हैं. “ऐसी कई सारी वेबसाइट्स हैं जहां पर आप फोटो अपने फोन से क्लिक करके वेबसाइट पर डाल सकते हैं. यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है. इस बिजनेस में ग्रोथ बहुत ही अधिक है. इसके लिए सिर्फ आपके पास एक स्मार्टफोन का होना जरूरी है.” इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप गूगल पर ऐसी कई वेबसाइट्स सर्च कर सकते हैं, “जहां आप फोटो अपलोड कर सकते हैं और अगर आपकी फोटो उन्हें पसंद आई तो उसकी कीमत आपको मिलेगी.”

वॉइस रिकॉर्डिंग (Voice Recording)

अगर आप अलग-अलग लोगों की या फिर अलग-अलग तरह की आवाज निकल पाने में सक्षम हैं तो यह बिजनेस आपके लिए है. इस बिजनेस में आपको किसी की भी मिमिक्री (Mimicry) करनी होती है. यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन और एक माइक का होना जरूरी है.

ऑनलाइन वेबसाइट्स पर आप अपनी वॉइस रिकॉर्ड करके किसी की भी मिमिक्री करके डाल सकते हैं. इससे आपको अच्छी इनकम जनरेट होगी. यह बिजनेस (Small business) इंडिया में अभी तक नहीं आया है, “अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में यह बिजनेस काफी ग्रोथ कर रहा है.”

इसके लिए आप कुछ वेबसाइट्स चेक कर सकते हैं- Website- Voicebunny.com, Voice123.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here