5G Auction Mukesh Ambani Gautam Adani

देश के दो दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) आज पहली बार आमने-सामने होंगे किसी डील को लेकर. 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Auction) आज यानी मंगलवार 26 जुलाई 2022 से शुरू हो जाएगी. स्पेक्ट्रम की नीलामी में अडानी ग्रुप की एंट्री ने इसे और दिलचस्प बना दिया है और इससे यह भी स्पष्ट हो गया है कि टेलिकॉम के जरिए पहली बार अंबानी अडानी के बीच सीधा मुकाबला होने जा रहा है.

विशेषज्ञों की ओर से अनुमान लगाया जा रहा है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां करीब 14 बिलीयन डॉलर खर्च कर सकती है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड नीलामी से पहले भी सभी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले सबसे अधिक अग्रिम राशि जमा करा चुकी है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि जिओ इस नीलामी में सबसे आक्रामक बोली लगा सकती है.

वही अडानी ग्रुप अपनी सहायक कंपनी अडानी डाटा नेटवर्क के जरिए बोली लगाएगा. देश की दूसरी सबसे बड़ी भारतीय एयरटेल और vodafone-idea भी इस बोली में भाग लेंगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ओर सेेे दी गई जानकारी के अनुसार रिलायंस जियो ने 14,000 करोड रुपए.

भारती एयरटेल ने 5,500 करोड़ रुपए और वोडाफोन आइडिया ने 2,200 करोड रुपए जमा कराए हैं. वहीं 5G के जरिए टेलीकॉम सेंटर में एंट्री लेने जा रहा है अडानी डाटा नेटवर्क ने 100 करोड़ रुपए की राशि जमा कराई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here