एग़्जिट पोल : क्या धरे रह जायेंगे मनसूबे? बंगाल में तृणमूल बना सकती है सरकार

0
mamta

टाइम्स नाउ-सी वोटर के एग्ज़िट पोल यदि सही साबित होते हैं तो पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस विधानसभा चुनाव जीत सकती है और ममता बनर्जी एक बार फिर मुख्यमंत्री बन सकती हैं. इस एग्ज़िट पोल के अनुसार सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को 158 सीटें मिल सकती हैं.

इसका मतलब यह है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में टीएमसी को 2016 के चुनाव की तुलना में 53 सीटें कम मिलने के आसार हैं. टाइम्स नाउ-सी वोटर के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 115 सीटें मिल सकती हैं, इसे 2016 के चुनाव में सिर्फ तीन सीटें मिली थीं.

इसे देखते हुए बीजेपी को बहुत बड़ी बढ़त मिल सकती है और भले ही यह सरकार न बना सके, यह राज्य विधानसभा में बहुत बड़ी ताक़त बन कर उभर सकती है. इस एग्ज़िट पोल के मुताबिक वाम मोर्चा और कांग्रेस के गठबंधन संयुक्त मोर्च को 22 सीटों पर संतोष करना पड़ सकती है. यदि ऐसा हुआ तो इन दलों को 57 सीटों का नुक़सान हो सकता है. ये सीटें ही बीजेपी को मिल सकती हैं.

टाइम्स नाउ-सी वोटर के एग्ज़िट पोल के अनुसार असम में सत्तारूढ़ गठबंधन की वापसी हो सकती है. बीजेपी की अगुआई वाले गठबंधन को 53 से 66 सीटें मिल सकती हैं, जो बहुमत के लिए ज़रूरी सीटों से दो सीटें ही ज़्यादा है. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सत्ता में वापसी कर सकती हैं, वहीं तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने के आसार है. यह अनुमान एक्जिट पोल के नतीजों से लगाए गए हैं.

एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के मुताबिक तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन होने वाला है. सर्वे में अनुमान जताया गया है कि कांग्रेस-डीएमके की अगुवाई वाले गठबंधन को 175 से 195 सीटें मिल सकती हैं, वहीं सत्तारूढ़ एडीएमके गठबंधन के हिस्से में 38 से 54 सीटों का अनुमान लगाया गया है.

वहीं सी-वोटर के मुताबिक ममता बनर्जी बंगाल में हैट्रिक लगाने वाली हैं. उनकी पार्टी तृणमूल को 152 से 164 तक सीटें मिल सकती हैं, वहीं बीजेपी के हिस्से में 109 से 121 सीटें आने का अनुमान है. एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के मुताबिक तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन होने वाला है. सर्वे में अनुमान जताया गया है कि कांग्रेस-डीएमके की अगुवाई वाले गठबंधन को 175 से 195 सीटें मिल सकती हैं, वहीं सत्तारूढ़ एडीएमके गठबंधन के हिस्से में 38 से 54 सीटों का अनुमान लगाया गया है.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की वोटिंग प्रक्रिया पूरी होते ही एक्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सी-वोटर के मुताबिक ममता बनर्जी बंगाल में हैट्रिक लगाने वाली हैं. उनकी पार्टी तृणमूल को 152 से 164 तक सीटें मिल सकती हैं, वहीं बीजेपी के हिस्से में 109 से 121 सीटें आने का अनुमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here