क्या प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सच होने जा रही है?

0
Prashant Kishore

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा 200 पार का दावा करती रही तो दूसरी तरफ टीएमसी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर बोलते रहे कि बीजेपी के लिए डबल डिजिट क्रॉस करना मुश्किल रहेगा.

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. सबसे ज्यादा नजर बंगाल की लड़ाई पर है. क्योंकि यहां सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच बड़ा घमासान देखने को मिला है. 29 अप्रैल को आखिरी चरण के मतदान के बाद जब एग्जिट पोल के अनुमान आए तो बीजेपी को 100 के पार बताया गया.

इसके बाद चर्चा हुई कि अब प्रशांत किशोर क्या करेंगे, क्योंकि उन्होंने इस तरह की बात कही थी कि अगर बीजेपी थ्री डिजिट में चली गई तो वह अपना काम छोड़ देंगे. इतना ही नहीं उन्होंने बकायदा अपने ट्वीट को सेव कर लेने के लिए कहा था. प्रशांत किशोर ने 31 दिसंबर 2020 को ट्वीट किया था और अपना दावा किया था.

एग्जिट पोल के बाद रियल नतीजे आ रहे हैं जो एकदम अलग हैं. तमाम एग्जिट पोल को पीछे छोड़ते हुए टीएमसी काफी आगे निकलती दिखाई दे रही है. सुबह 11:05 बजे के तक के रुझानों के हिसाब से टीएमसी 187 और बीजेपी 97 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी. टीएमसी का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है और बीजेपी नीचे की ओर खिसक रही है.

इन सबके बीच बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा- अभी सिर्फ शुरुआती रुझान आए हैं, सिर्फ तीन-चार राउंड की ही काउंटिंग हुई है. हमें अभी भी उम्मीद है क्योंकि पूरा वातावरण परिवर्तन की तरफ था, परिणाम भी इसी तरफ जाएगा. हम काफी सीटों पर पीछे थे लेकिन अब आगे आ गए हैं. इसलिए जब तक गिनती पूरी नहीं हो जाती, हमें कुछ नहीं कहना चाहिए. अभी तक के आंकड़े से हम संतुष्ट नहीं हैं, हम सरकार बनाने के लिए लड़ रहे थे.

बंगाल में हार की जिम्मेदारी कौन लेगा? इस सवाल के जवाब में कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- मैं पलायनवादी नहीं हूं. भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल में हासिल किया है. यह बात दूसरी है कि प्रारंभिक तौर पर हम सरकार बनाते नजर नहीं आ रहे हैं. लेकिन हम सरकार बना भी सकते हैं. हमारे पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है. अगर हम सरकार बनाते हैं तो भी पाया है और अगर 100 तक जाते हैं तो भी पाया है.

बंगाल की नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी 7262 वोटों से आगे चल रहे हैं. 6 राउंड के बाद भी ममता बनर्जी पीछे चल रही हैं. चुचूड़ा सीट से बीजेपी की लॉकेट चटर्जी पांच राउंड की गिनती के बाद भी पीछे चल रही हैं. बंगाल के सिंगूर में 6 राउंड की गिनती हो चुकी है. अभी तक टीएमसी यहां पर आगे चल रही है. बंगाल में रुझानों की तस्वीर बार-बार बदल रही है. बीजेपी अब 100 के आसपास घूम रही है, जबकि टीएमसी 180 के आसपास बनी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here