सर्वे के आधार पर ममता का बड़ा फैसला

0
Mamata-Banerjee

टीएमसी ने आज पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अपने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. इस बार के चुनाव में नंदीग्राम विधानसभा सीट काफी हाइप्रोफाइल सीटी मानी जा रही है. यहां मुकाबला दिलचस्प होने वाला है.

खास बात ये है कि सीएम ममता बनर्जी ने भवानीपुर की सीट छोड़ दी है और वे नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी. उनकी जगह भवानीपुर से टीएमसी के सोभनदेब चट्टोपाध्याय को टिकट दिया गया है. बता दें कि नंदीग्राम सुवेंदु अधिकारी के लिए गढ़ रहा है.

सुवेंदु अधिकारी ने भी दावा किया था कि वे ममता बनर्जी को नंदीग्राम से 50 हजार वोटों से हराएंगे. अब सबकी निगाहें बीजेपी के उम्मीदवारों की सूची पर होगी क्योंकि माना जा रहा है कि बीजेपी ममता बनर्जी को टक्कर देने के लिए उनके पुराने सहयोगी सुवेंदु अधिकारी को चुनावी मैदान में उतार सकती है.

आज अपनी घोषणा में ममता बनर्जी ने तीन सीटें, दार्जिलिंग, कुर्स्वोन और कलिम्पोंग सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ी हैं. सीएम ने 80 साल से ऊपर के किसी व्यक्ति को टिकट नहीं दिया है. वहीं उम्मीदवारों की सूची में 50 महिला, 42 मुस्लिम, 79 अनुसूचित जाति और 17 अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को टिकट मिला है.

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने इस बार कई सारे फिल्म स्टार्स को टिकट दिए हैं. माना जा रहा है कि टीएमसी की ओर से उम्मीदवारों की सूची जारी करने में रणनीतिकार प्रशांत किशोर का अहम किरदार है क्यों कि उन्होंने हर विधानसभा सीट पर सर्वे कराया कि कौन सा उम्मीदवार सीट जीत सकता है?

बता दें कि इस बार ममता बनर्जी ने 27-28 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है। टीएमसी की ओर से पिछले चार महीनों में दो सर्वे कराए गए थे. सर्वे के आधार पर ही कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं. जिन विधायकों के टिकट कटे हैं उनमें भी अधिकतर वे हैं जिनकी आयु ज्यादा है. पूर्व आईपीएस अधिकारी हुमांयु कबीर,सयानी घोष, जून मालियह,मनोज तिवारी को भी टिकट मिला है.

टिकट कटने के चलते कई मौजूदा विधायक नाराज हैं. टीएमसी के कई पुराने नेता प्रशांत किशोर की दखल को पसंद नहीं कर रहे हैं. फिल्मी दुनिया से सायंतिका बनर्जी, कौशानी मुखर्जी, चिरंजीत चक्रवर्ती, लवली मित्रा, कंचन मलिक, राज चक्रवर्ती को सीएम ममता ने टिकट दिया है. इनकी लोकप्रियता को सीएम ममता बनर्जी चुनाव में भुनाना चाहेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here