वैज्ञानिकों (Scientists) की गंभीर चेतावनी, चार देश कर देंगे दुनिया को तबाह

0
Scientists

वैज्ञानिकों (Scientists) ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि विश्व में चार ऐसे देश हैं, जो दुनिया के लिए बेहद खतरनाक बनते जा रहे हैं और अगर उन्हें नहीं रोका गया, तो दुनिया को बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता है.

वैज्ञानिकों (Scientists) की चेतावनी

इन चार देशों के नाम हैं, ऑस्ट्रेलिया, चीन, रूस और ब्राजील. ये चारों देश जी-20 के सदस्य हैं, लेकिन इनकी भविष्य की योजनाएं हमारी पृथ्वी के लिए सोच से भी ज्यादा खतरनाक है. वैज्ञानिकों ने बेहद गंभीर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि चीन, रूस, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील में जो ऊर्जा नीतियां बनाई गई हैं, वो हमारी पृथ्वी के लिए महाविनाशकारी साबित होंगी, लिहाजा इन्हें फौरन रोका जाए.

”पीयर रिव्यू ग्रुप पेरिस इक्विटी चेक” की तरफ से बेहद गंभीर चिंता और चेतावनी जारी की गई और कहा गया है कि इन चारों देशों ने विश्व के तमाम ‘जलवायु परिवर्तन’ को लेकर किए गये समझौतों को ताक पर रखकर कई ऐसी परियोजनाओं पर काम शुरू कर चुके हैं, जिसके परिणाम विनाशकारी होंगे. पेरिस में इस साल के अंत में होने वाले विश्व के सबसे बड़े जलवायु परिवर्तन सम्मेलन ‘सीओपी-26’ में भी इस मुद्दे को उठाने का फैसला किया गया है.

क्लाइमेट चेंज (Climate Change) कॉन्फ्रेंस

आपको बता दें कि ‘सीओपी-26’ विश्व इतिहास का सबसे बड़ा क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस होगा, जिसमें दुनिया के तमाम देश हिस्सा लेंगे और इसका मकसद 2050 तक वैश्विक जलवायु तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक कम करने के लिए योजना बनाना है. लेकिन, वैज्ञानिकों (Scientists) ने कहा है कि दुनिया के तमाम देश मिलकर जिस तरह से प्रकृति के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं, इस लक्ष्य तक पहुंचना नामुमकिन है.

यह भी देखे- उत्तर प्रदेश में किसका नुकसान होने वाला है, पूरा गणित समझिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here