कंगना पर चला ट्विटर का चाबुक

0
Kangana

ट्विटर ने अक्सर विवादों में रहने वाली कंगना रनौत के कई ‘विवादित’ ट्वीट को हटा दिया है. ट्विटर ने कहा है कि कंगना के वे ट्वीट इसके प्लेटफ़ॉर्म के हेट स्पीच के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे. उनके जो ट्वीट हटाए गए हैं उनमें से एक ट्वीट किसान आंदोलन से जुड़े रोहित शर्मा के एक ट्वीट के जवाब में किया गया ट्वीट था.

वैसे, ट्विटर ने पहले भी कंगना के ट्वीट को नियमों का उल्लंघन करने वाला बताकर हटाया है. एक बार तो उनके ट्विटर हैंडल पर भी कार्रवाई हुई थी. कंगना रनौत के ट्विटर हैंडल पर ट्विटर की यह कार्रवाई तब हुई है जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पॉप सिंगर रियाना के किसान आंदोलन से जुड़े एक ट्वीट की आलोचना की थी. इसके लिए भी कंगना की तीखी आलोचना की गई.

ट्विटर ने कंगना के जो ट्वीट हटाए हैं वे किसानों के आंदोलन से जुड़े थे. ट्विटर ने एक बयान में कहा है, हमने उन ट्वीट पर कार्रवाई की है, जो हमारे अमल किए जाने के विकल्पों के संदर्भ में ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करते थे. हटाए गए ट्वीट में से एक क्रिकेटर रोहित शर्मा की पोस्ट पर कमेंट था. रोहित शर्मा का वह ट्वीट उस शृंखला में लगता है जिसमें खेल और बॉलीवुड की हस्तियों ने ट्वीट कर एकता और अखंडता का आह्वान तब किया जब रियाना ने किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किया.

रियाना ने ट्वीट कर सवाल किया, हम इसकी चर्चा क्यों नहीं कर रहे हैं? उन्होंने इसके साथ ही #FarmersProtest हैशटैग भी जोड़ा. इस पर कंगना ने ट्वीट किया था, कोई भी इसके बारे में बात नहीं कर रहा है क्योंकि वे किसान नहीं हैं, वे आतंकवादी हैं जो भारत को विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि चीन हमारे कमजोर टूटे हुए देश पर कब्जा कर सके और इसे संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह एक चीनी उपनिवेश बना सके… मूर्ख कहीं का चुप हो जाओ, हम तुम डम्मी की तरह हम अपने देश को ऐसे नहीं बेचते हैं.

बता दें कि रोहित शर्मा ने ट्वीट किया था, भारत हमेशा मज़बूत रहा है जब हम सभी एकजुट रहे हैं और इसका समाधान खोजना इस वक़्त सबसे ज़रूरी है. हमारे किसान हमारे देश की भलाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और मुझे यक़ीन है कि हर कोई एक समाधान खोजने के लिए अपनी भूमिका निभाएगा. इसके साथ उन्होंने #IndiaTogether हैशटैग भी जोड़ा. इसी पर प्रतिक्रिया में कंगना ने ट्वीट किया था जिसे हटा दिया गया है.

अभिनेत्री के खाते को पिछले दिनों ट्विटर पर कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था. कंगना ने उस विवादित ट्वीट में कहा था कि अब सिर कलम करने का वक़्त है. कंगना ने यह ट्वीट सूचना और प्रसारण मंत्रालय के उस बयान लेकर किया था जिसमें मंत्रालय की ओर से कुछ दृश्यों में हिंदू देवी-देवताओं के अपमान को लेकर लगे आरोपों का जवाब देने के लिए कहा गया था. कंगना रनौत अक्सर ट्वीट को लेकर विवादों में रही हैं.

उन्होंने हाल ही में किसानों के प्रदर्शन से संबंधित कुछ ऐसा ट्वीट किया था कि उस ट्वीट को हटाना पड़ा था. दरअसल, कंगना ने जो ट्वीट किया था वह ग़लत दावा था. उन्होंने शाहीन बाग़ में प्रदर्शन करने वाली 90 साल की वृद्धा बिलकिस यानी ‘दादी’ को लेकर ट्वीट किया था. उन्होंने उस ट्वीट में दावा किया था, यही वह दादी है जो टाइम मैगज़ीन में सबसे शक्तिशाली भारतीय के तौर पर दिखी… और वह अब 100 रुपये में उपलब्ध है… कंगना ने अधिवक्ता गौतम यादव नाम के ट्विटर हैंडल के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए यह लिखा था.

उस ट्वीट में दो तसवीरें थीं. एक में शाहीन बाग़ की ‘दादी’ यानी बिलकिस थीं और दूसरे में किसानों के प्रदर्शन में शामिल एक वृद्ध महिला. दोनों तसवीर की वृद्धा को बिलकिस के रूप में बताया गया. और ट्वीट में लिखा गया, दिहाड़ी पर दादी उपलब्ध है…. इस मामले में पंजाबी सेलिब्रिटी दिलजीत दोसांझ और कंगना के बीच भिड़ंत हो गई थी. दोसांझ ने भी जब कंगना को उनकी ग़लती बताई तो कंगना उनसे भी भिड़ पड़ीं. दोनों के बीच ‘ट्विटर वार’ शुरू हो गई. कंगना ने तो उनको ‘पालतू’ तक कह डाला. दिलजीत सांझ ने भी कह दिया कि दिमाग़ ठीक है न?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here