महामारी और lockdown में जो बेरोजगार हो गए हैं, उनके लिए Small business

6
Small Business
Small Business

जैसा कि आप सभी जानते हो कि इंडिया में आजकल नौकरी (Job) मिलना बहुत मुश्किल हो गया है. हर एक व्यक्ति को नौकरी के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है शायद उससे कभी नहीं की होगी. गवर्नमेंट एग्जाम प्राइवेट नौकरी और इन सब में इतने अधिक कंपटीशन हो गया है कि व्यक्ति सोच नहीं पा रहा है कि वह क्या करें.

इसीलिए यदि कोई ऐसा सोर्स हो जिससे हमारी कमाई भी ना रुके और यदि कोरोना जैसी परिस्थिति आ जाए तो भी हम अच्छी सैलरी ले पाएं. क्या ऐसा हो सकता है. तो इसका जवाब है हां. आज के समय में ऐसे बहुत से Small business है जिन्हें करके आप घर बैठे अच्छे से अच्छा पैसा कमा सकते हो. चलिए आज उन पर एक नजर डालें.

Small Business

1. माइक्रोब्लॉगिंग (Microblogging)- यदि आपको लिखने का शौक है तो आप माइक्रो ब्लॉगिंग करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हो. आप अपनी खुद की कंपनी कौन सकते हो या फिर किसी भी व्यक्ति को यह कह सकते हो कि आप उसके लिए ब्लॉक लिखोगे. इस बिजनेस (Business) में आपका परिश्रम ही आपको सफलता दिलाता है. आप खुद का काम किसी और का काम या किसी कंपनी में बतौर असिस्टेंट वर्क कर सकते हो. एक बार सफल होने में आपको लगभग 3 से 4 महीने रहेंगे पूरी मेहनत करने से. उसके बाद आप आराम से महीने का 5 से ₹6 हजार कमा कर सकते है.

2. वीडियो एडिटिंग (Video Editing)- जैसा कि आप लोग जानते हो आजकल करोड़ों लोग वीडियो बनाकर यूट्यूब जैसी साइट्स पर पोस्ट करते हैं जिससे उन्हें पैसे मिलते हैं. परंतु उनकी वह वीडियो वैसे ही नहीं डालते हैं वह उस वीडियो को तरीके से एडिटिंग करके फिल्टर लगाकर उसके बाद उसी यूट्यूब पर पब्लिश करते हैं. लेकिन इन सब में उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह एडिटिंग में घंटों बिताएं. इसलिए वह अपने लिए एक वीडियो एडिटर (Video Editor) हायर करते हैं, जो उनकी वीडियो को अच्छे से ऐडिट कर सके और इसके बदले में वह उसे अच्छे खासे पैसे भी देते हैं. यदि उनका युटुब चैनल काफी अच्छा चलता है तो आपके भी इनकम बढने की संभावना काफी बढ़ जाती है. यह आजकल ट्रेडिंग पर चल रहा है.

3. टेक्निकल कंसल्टर (Technical Consultant)- टेक्नोलॉजी के इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. आप इस जॉब को फुल टाइम (Full Time Job) भी कर सकते हैं. टेक्निकल कंसल्टर का काम सिर्फ और सिर्फ इतना होता है कि वह उन लोगों की मदद करता है जिन्हें तकनीकी खराबी या फिर एरर का सामना करना पड़ता है. किसी वेबसाइट में कोई प्रॉब्लम आ जाना, उसका डेटाबेस खत्म हो जाना या ऐसी कोई समस्या जो कि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से रिलेटेड होती है उन सभी को टेक्निकल कंसलटेंट की सहायता से आसानी से ठीक किया जा सकता है. एक टेक्निकल कंसलटेंट को सही सुझाव देता है. एक तकनीकी सहायक की सैलरी लाखों में होती है.

4. वेबसाइट डेवलपमेंट (Website Development)- यह एक बिजनेस भी है और एक जॉब भी है. वेबसाइट डेवलपर (Website Developer) उन्हें कहते हैं जो की वेबसाइट का निर्माण करता है. एक वेबसाइट डेवलपर की सैलरी लाखों में होती है. यदि आप इस काम को अच्छे से करते हैं तो आपको किसी अच्छी जगह प्लेसमेंट मिल सकता है. और आप चाहे तो इस काम को घर बैठे करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. क्षेत्र में भी बहुत ज्यादा अनुभव और हार्ड वर्क की जरूरत होती है.

यह भी पढ़े- Small business start up. कम पैसों में शुरू होने वाले बिजनेस!

जितने भी आपको कमाने के तरीके (Small business) बताए हैं वह सभी तरीके लेटेस्ट है परंतु इन सभी तरीकों में एक बात कॉमन है कि इनमें बहुत अधिक परिश्रम की आवश्यकता होती है. आप कुछ दिनों काम करके ही लाखों रुपए नहीं कमा सकते हो. उसके लिए आपको अपने आपको तब तक समय देना होगा जब तक कि आप पूरी तरह परिपक्व नहीं हो जाते. हो सकता है कि आपको शुरुआत में कुछ भी पैसा ना मिले या फिर बहुत कम मिले परंतु जैसे-जैसे आपका अनुभव और आपकी योग्यता है बनेगी वैसे वैसे पैसा भी बढ़ता जाएगा और एक समय लाखों तक भी पहुंच जाएगा. इन सभी तरीकों में बहुत अधिक परिश्रम, समय और शिद्दत की आवश्यकता होती है.

यदि आपको ऐसे ही कंटेंट और अधिक पड़ने हैं तो हमारी वेबसाइट न्यूज़ 23 पर डेली विजिट करते रहिए. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यहां आपको हर एक तरह का कंटेंट मुफ्त में पढ़ने को मिलेगा जिससे पढ़ने के बाद आप सभी को सीखेंगे और अपने दोस्तों को भी शेयर करके उन्हें मदद कर पाएंगे. यदि कंटेंट पसंद आया हो तो शेयर करें और नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कोई सुझाव या सवाल भी टाइप करें.

धन्यवाद.

6 COMMENTS

    • If you want to invest 5 lac in any type of business than you should carry on website company because if you are able to create websites than you have full chance of success as I above mentioned. You can take small projects as well as able to stand up your company with foreigners. But you have to learn new skills in the field of website development.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here