MukMukhtar Abbas Naqvihtar Abbas Naqvi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के विश्व जनसंख्या दिवस पर बढ़ती आबादी को लेकर दिए गए बयान पर एक बहुत छिड़ी हुई है. इसी बीच बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का बयान सामने आया है. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि जनसंख्या विस्फोट को धर्म से जोड़ना जायज नहीं है, यह पूरे मुल्क की समस्या है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं मुल्क की मुसीबत है. इसे जाति और धर्म से जोड़ना जायज नहीं है. उनका यह बयान ऐसे वक्त पर आया है जब उन्होंने हाल ही में केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दिया है. उनका राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो चुका है.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस पर लखनऊ में कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की बढ़ती आबादी पर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े. उन्होंने कहा था कि ऐसा ना हो कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड और उनका प्रतिशत ज्यादा हो और जो मूल निवासी हैं, जागरूकता अभियान चलाकर उनकी जनसंख्या नियंत्रण कर असंतुलन पैदा कर दिया जाए.

योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जिन देशों की जनसंख्या ज्यादा होती है वहां जनसंख्या असंतुलन चिंता का विषय है, क्योंकि रिलिजियस डेमोग्राफी पर इसका असर पड़ता है. एक समय के बाद वहां अव्यवस्था और अराजकता जन्म लेने लगती है. इसलिए जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयासों से जाति, मजहब, क्षेत्र, भाषा से ऊपर उठकर समाज के समान रूप से जागरूकता के व्यापक कार्यक्रम के साथ जुड़ने की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here