Nitin Gadkari

देश में ईंधन के दामों में वृद्धि से आम जनता परेशान है. इस बीच मोदी सरकार में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का पेट्रोल को लेकर दिया एक बयान काफी चर्चा में है. उन्होंने बीते गुरुवार को कहा कि आने वाले 5 सालों में पेट्रोल का इस्तेमाल बंद हो जाएगा. इस तर्क के साथ उन्होंने बायो-एथेनॉल का उदाहरण भी दिया, जिसे महाराष्ट्र के विदर्भ जिले में बनाया जा रहा है. इसका इस्तेमाल वाहनों में किया जाएगा.

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले 5 साल में देश में पेट्रोल को खत्म कर दिया जाएगा, इस पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि विकल्प के तौर पर ग्रीन हाइड्रोजन का भी उपयोग किया जा सकता है, जिसे गहरे कुएं के पानी से बनाया जा सकता है और यह लोगों को 70 रुपए प्रति किलो में बेचा जा सकता है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दुपहिया और चार पहिया वाहन ग्रीन हाइड्रोजन एथेनॉल तथा सीएनजी से चलेंगे. आपको बता दें कि ईंधन के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है. इसी बीच नितिन गडकरी का यह बयान काफी चर्चा में है. गडकरी को बीते गुरुवार महाराष्ट्र के अकोला में पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ द्वारा डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया. इसी मौके पर उन्होंने यह बातें कहीं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल से अगले 5 साल में देश में पेट्रोल खत्म किया जा सकेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसान भविष्य में उर्जा प्रदाताओं के रूप में भी अपना योगदान दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि देश का किसान केवल गेहूं, चावल, मक्का लगाने में से अपना भविष्य नहीं बदल सकता है. आने वाले सालों में किसानों को ऊर्जादाता बनने की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here